राजस्थान Bstc रिजल्ट 2020 कैसे चेक करें ?

राजस्थान Bstc रिजल्ट 2020 कैसे चेक करें ?

राजस्थान Bstc रिजल्ट 2020 कैसे चेक करें  ?



How to check Rajasthan BSTC result :- नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है । आपका हमारी वेबसाइट Techycrater.com के आज के "राजस्थान Bstc रिजल्ट 2020 कैसे चेक करें " इस नए आर्टिकल में. दोस्तों यदि आपने  भी राजस्थान बीएसटीसी  2020 का पेपर दिया था तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहना। 


वैसे तो आप सभी लोगों को पता होगा 'कि राजस्थान में Bstc परीक्षा 2020 समाप्त हो चुकी है और कुछ ही दिनों में Result आने वाला है , इसलिए सभी परीक्षार्थी BSTC Result 2020 बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान में Bstc 2020 रिजल्ट प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा बहुत जल्दी जारी कर दिया जाएगा। 


हर साल की तरह इस साल भी Bstc का रिजल्ट राजस्थान में अधिकारिक वेबसाइट http://predeled.com/ पर जारी किया जाता है। इस वेबसाइट पेज के माध्यम से उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं। राजस्थान में Bstc का रिजल्ट जारी होने की अभी कोई डेट कंफर्म नहीं हुई है। राजस्थान में Bstc परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को राजस्थान सरकार द्वारा सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा 2020 की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।


🌟 राजस्थान Bstc Result 2020 कैसे देखें  :-

राजस्थान में Bstc परीक्षा 2020 देने के बाद हर उम्मीदवार को Bstc रिजल्ट आने का इंतजार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की राजस्थान में Bstc का रिजल्ट सबसे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा जारी किया जाता है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप हम उन सभी उम्मीदवारों को बताएंगे जिन्होंने 2020 में Bstc परीक्षा दी है, वे सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक कैसे करें। इसके लिए आपको सबसे पहले "http://rajasthan.gov.in/"की अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं।

⭐राजस्थान Bstc Result 2020 कैसे देखे ?

. Bstc रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले http://rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

. वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को Bstc रिजल्ट 2020 वाले लिंक पर जाकर Clik करना होगा।

. Link पर Clik करने के बाद उम्मीदवार के सामने Result का पेज खुलकर आजाएगा ।


इसके बाद उम्मीदवार को अपना फॉर्म नंबर या रोल नंबर या फिर मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुनना होगा।

इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

सबमिट के बटन पर क्लिक कर देने के बाद उम्मीदवार को अगले पेज पर अपनी जानकारी पर देनी है जो जो वहां पर पूछी गई है, इसके बाद Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है, और जैसी आप Proceed के बटन क्लिक करोगे तो आप का Result है वह आपके सामने आ जाएगा, इस प्रकार आप अपने Bstc के रिजल्ट को इस प्रकार को देख सकते हैं,और डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी 2020 रिजल्ट विवरण -

Bstc 2020 परीक्षार्थियों को अपना रिजल्ट देखने के बाद उसको डाउनलोड कर लेना है और नीचे दी गई सूची के अनुसार उसकी जांच पड़ताल कर लेनी है।

  • रोल नंबर 
  • परीक्षार्थी का नाम 
  • परीक्षार्थी के पिताजी का नाम 
  • वर्ग 
  • लिंग 
  • कोर्स  
  • प्रवेश परीक्षा 
  • कुल अंक 
  • काउंसलिंग सीरियल नंबर 


The Hackers Website Link :- 

Click Here 


 

🌟 राजस्थान Bstc 2020 कट ऑफ  :-

राजस्थान में राजस्थान में Bstc रिजल्ट 2020 शीघ्र ही जारी होने वाला है इसलिए हर उम्मीदवार को Bstc परीक्षा 2020 की कटऑफ की जानकारी की जरूरत है, उसे लिए नीचे दी गई कट ऑफ के द्वारा आप अनुमान लगा सकते हैं।

    वर्ग                          पुरुष               महिला


सामान्य वर्ग                 415 - 425       400 - 410

एससी वर्ग                  390 - 400        360 - 370

टीएसटी वर्ग                 350 - 360       310 - 320

एसटी वर्ग                    410 - 415       380 - 390

एसबीसी वर्ग                400 - 410       365 - 370

🌟 राजस्थान में Bstc काउंसलिंग 2020 

राजस्थान मे Bstc रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा में पास हुए उम्मीदवार काउंसिल के लिए बुलाए जाएंगे। काउंसलिंग की प्रक्रिया 3 चरणों में होगी। यहां पर काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उम्मीदवार को अपने सारे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने होंगे। जैसे कि योग्यता सर्टिफिकेट जाति प्रमाण पत्र और कोई आईडी प्रूफ और इसके साथ ही इनकम सर्टिफिकेट आदि डॉक्यूमेंट लाने होंगे। और काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद परीक्षार्थियों को आवंटित कॉलेज जारी किए जाएंगे। इसके बाद ही परीक्षा में हुए परीक्षार्थी ही अपनी कॉलेज ज्वाइन कर सकते हैं। Nr2 nr2


♻️ Bstc के बारे में 

बीएसटीसी परीक्षा भारत में राजस्थान के कई परीक्षा केंद्रों मैं हर साल उच्च स्तर पर आयोजित की जाती है। बीएसटीसी परीक्षा मूल रूप से राजस्थान के माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है। यह परीक्षा मुख्य रूप से उन उम्मीदवारों के लिए उचित होती है,जो अपनी रुचि शिक्षण में रखते हैं तथा ऐसे क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। Bstc परीक्षा में वे उम्मीदवार जो बेसिक स्कूल शिक्षण पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहते हैं उन्हें राजस्थान मैं Bstc 2020 परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं। Bstc परीक्षा आमतौर पर मई के महीने में आयोजित की जाती है तथा जुलाई से सितंबर के महीने में इसकी काउंसलिंग की आती है, तथा परीक्षा में चयनित किए गए उम्मीदवारों को D.EI.ED में प्रवेश मिलेगा। राजस्थान में Bstc परीक्षा से संबंधित अपडेट रहने के लिए उम्मीदवारों को उसकी आधिकारिक वेबसाइट "http://predeled.com"पर नियमित रूप से Visit करना चाहिए।


दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट Techycrater.com का यह आर्टिकल "राजस्थान Bstc रिजल्ट 2020 कैसे देखें " काफी ज्यादा हेल्पफुल रहा होगा। इस आर्टिकल को आप अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। यदि आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे Like करें और नीचे कमेंट बॉक्स में अपना important feedback जरूर दें और मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और technology से अपडेट रहने के लिए आप हमें social media पर फॉलो कर सकते हैं।

0 Response to "राजस्थान Bstc रिजल्ट 2020 कैसे चेक करें ?"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel