Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं)

Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं)

Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं)




Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं)

Free android app kaise banaye mobile se :- 

नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Techycrater.com के आज के इस नए आर्टिकल Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं) में। 


दोस्तों वर्तमान समय में Android Application का महत्व बहुत बढ़ चुका है, और इस डिजिटल दुनिया में हर व्यक्ति एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता है। अब हर प्रकार का कार्य एप्लीकेशन के माध्यम से कर दिया गया है। इसलिए  को Android application कुछ ज्यादा ही महत्व दिया जाता है। 

लेकिन एप्लीकेशन को कैसे बनाया जाता है। यह सवाल तो आपके मन में अवश्य आया होगा, और जब एप्लीकेशन की बात आती है। तो सब यही जानते हैं, कि एप्लीकेशन बनाने में काफी ज्यादा खर्चा आता है। 




लेकिन आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Free में Android Application कैसे बनाया जाता है ? उसके बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा। इसलिए अगर आपको भी फ्री एंड्रॉयड एप्लीकेशन कैसे बनाया जाता है। इसके बारे में जानना है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 


Android ऐप क्या है :- 


Android Application एक वह प्रोग्राम होता है, जो कि एंड्रॉयड के सभी डिवाइस के अंदर चलता है। और इस प्रोग्राम को चलाने के लिए Android device में एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है, और उसी एप्लीकेशन को एंड्रॉयड एप कहा जाता है 




एंड्रॉयड के अलावा भी इंटरनेट पर कई एप्लीकेशन है। लेकिन ज्यादातर एंड्राइड एप्लीकेशन का इस्तेमाल होता है। एंड्रॉयड एप्लीकेशन के अलावा iOS Application और Mac Application भी इंटरनेट पर चलते है। 

वर्तमान समय में हर कार्य को एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाता है। चाहे वह बिजनेस हो या मनोरंजन, एप्लीकेशन शुरुआत होने लगी तब मुख्य रूप से एप्लीकेशन को मनोरंजन व गेम खेलने के लिए बनाया जाता था। लेकिन अब बिजनेस और अनेकों कार्य के लिए भी एप्लीकेशन बनाए जाते हैं। 


Android Application कैसे बनाएं :-


एंड्रॉयड ऐप बनाने के लिए सबसे पहले कई प्रकार की कंप्यूटर लैंग्वेज को सीखना पड़ता है। जैसे Java, HTML, C++ आदि  और  फिर आपको एप्लीकेशन बनाने के लिए कोडिंग  करनी पड़ती है। या एंड्रॉइड ऐप बनाने के लिए एप डेवलपर की जरूरत होती है, क्योंकि कोई साधारण व्यक्ति एंड्रॉयड ऐप को नहीं बना सकता है। एंड्रॉयड ऐप बनाने के लिए Application Development का काफी अच्छा ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है।


और जब हम किसी एप डेवलपर से एंड्रॉयड एप बनवाते हैं। तो वह ऐप डवलपर पर काफी ज्यादा पैसे लेता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि फ्री एंड्रॉयड ऐप्स कैसे बनाया जाता है। 

Free Android App कैसे बनाएं Mobile se :-



Android Application को बनवाने के लिए काफी ज्यादा खर्चा आता है, लेकिन फ्री में भी एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ Free Website maker Site की मदद लेनी पड़ेगी, और उन वेबसाइट की सहायता से आप खुद एक फ्री एंड्राइड ऐप बना सकते हैं। और वह एप्लीकेशन काफी हद तक एक प्रोफेशनल एप्लीकेशन के जैसा बनेगा। 


फ्री Android App बनाने की वेबसाइट :- 


फ्री में एंड्रॉयड बनाने की इकाई वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध है। लेकिन आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जो आपको बहुत ही आसानी से एक प्रोफेशनल एंड्रॉयड एप बनाकर कर दे देगी। 

Ff Gaming Diamond Application Download :-







1. Appsgeyser

Appsgeyser एक ऐसी वेबसाइट है। जिस पर के माध्यम से आप मात्र 5 मिनट में एक Professional App बना सकते हो, और इस वेबसाइट से ऐप बनाने के लिए किसी भी प्रकार की कोडिंग करने की आवश्यकता नहीं है। 

सबसे आसानी से एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाने वाली वेबसाइट Appsgeyser है, और इस वेबसाइट में आप मैन्युअल रूप से कुछ ऑप्शन को सिलेक्ट करके एक प्रोफेशनल ऐप बना सकते हैं। 

Appsgeyser से ऐप बनाने के लिए सबसे पहले आपको Appsgeyser की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। इस वेबसाइट में आप Email id के माध्यम से भी अकाउंट बना सकते हैं। जब आपका अकाउंट इस वेबसाइट में पूरी तरह से बन जाता है, फिर आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल जाएगा। 


वहां पर आपको कई अलग-अलग कैटेगरी दी जाएगी। जहां पर आप को किस प्रकार का एप्लीकेशन बनाना है। उसके 
बारे में पूछा जाएगा। आप अपने पसंद के अनुसार किसी एक कैटेगरी को सेलेक्ट कर ले़। 

बस उस केटेगरी को सेलेक्ट करने के बाद आप अपने Application Name और Application Logo डाल दें, और एप्लीकेशन के अंदर क्या-क्या इंफॉर्मेशन देनी है। वह सब पर दें, यह सब करने के बाद सबमिट पर लिख कर दे। जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करोगे। आप का एप्लीकेशन बन कर तैयार हो जाएगा। 


2. Kodular 


Kodular एक प्रकार का App Development Platform है। यहां पर आसानी से एंड्रॉयड एप्लीकेशन को बनाया जाता है। लेकिन Kodular में आप Appsgeyser की तरह एप्लीकेशन नहीं बना सकते हैं। इस प्लेटफार्म में एंड्राइड ऐप बनाने के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग और ब्लॉकिंग करनी पड़ती है। उसके बाद एक फ्री एंड्राइड ऐप बन सकता है।

Ff Gaming Website Link :-






Kodular से फ्री एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए सबसे पहले आपको Kodular की ऑफिशियल वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना होगा। इस वेबसाइट में अकाउंट बनाने के लिए आप अपनी जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ig1 Ig1




जब आप इस वेबसाइट में अपना अकाउंट बना लेते हैं। तो आपको होम पेज पर Creat New Project का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करके आप अपने एप्लीकेशन का न्यू प्रोजेक्ट क्रिएट कर सकते हैं। 

इतना करने के बाद आपके सामने एक मोबाइल की स्क्रीन आ जाएगी। आप अपने एप्लीकेशन की पूरी डिजाइन कर लें। और साथ ही कई अलग अलग स्क्रीन ऐड करके भी अपने मनपसंद एप्लीकेशन को अच्छे से डिजाइन कर लें। 


जब आप अपने Application की Degining को पूरी तरह से कर लेते हैं। तो ऊपर की तरफ आपको एक ब्लॉक का ऑप्शन नजर आएगा। उस ऑप्शन में जाकर अपने आपकी पूरी ब्लॉकिंग कर ले। 

ब्लॉकिंग का अर्थ यह होता है, कि आपकी एप्लीकेशन में कोई भी युजर जब किसी ऑप्शन को सिलेक्ट करता है। तो उस यूजर को कहां पर भेजना है। इस सभी प्रक्रिया को ब्लॉकिंग कहा जाता है। 

जब आप  अपने एंड्राइड एप्लीकेशन को पूरी तरह से बना लेते हैं, तो इस एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं, और इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 



Kodular से बनाए हुए एप्लीकेशन में आप अपने अनुसार गूगल के ऐड या फेसबुक के ऐड लगा सकते हैं। इसके साथ ही आपको कूलर में कई अलग-अलग Add network के भी ऑप्शन मिल जाते हैं। आप जिस ऐड नेटवर्क ऐड लगाना चाहते हैं। आप उसे चुन सकते हैं। 


Mobile Se Free Me Android App Kaise Banaye आर्टिकल का निष्कर्ष :-


वैसे तो इंटरनेट पर कई अलग-अलग वेबसाइट पर उपलब्ध है। जहां से आप आसानी से अपने  Free Android Application को बना सकते हैं। लेकिन आज हमने आपको दो महत्वपूर्ण वेबसाइट के बारे में बताएं हैं। जिनसे आप बहुत ही आसानी से एक अच्छा प्रोफेशनल एप्लीकेशन बना सकते हो, और इस एप्लीकेशन से पैसे भी कमा सकते हो। क्योंकि दोनों वेबसाइट के जरिए आप अपने एप्लीकेशन के अंदर Google या Facebook के ऐड लगा सकते हैं। 

तो कुछ इस प्रकार से फ्री में Android Application को बनाया जाता है, और उस एप्लीकेशन को इंटरनेट पर अपलोड किया जाता है।



दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी वेबसाइट Techycrater.com का यह आर्टिकल Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं) बहुत अच्छा लगा होगा कि आपके आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें ऐसी ही टिप्स एंड ट्रिक सीखने के लिए और Technology से अपडेटेड रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें धन्यवाद। 

0 Response to "Mobile Se Free Android App Kaise Banaye (एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं)"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel