कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer)

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer)

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer)




Computer Ka Full Form Kya Hai :- 
नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Techycrater.com के आज के इस नए आर्टिकल कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer) में ।


कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है पूरी जानकारी :- 

दोस्तों आपने अपने जीवन में कंप्यूटर का नाम तो अवश्य सुना होगा, और आपने ऐसे कई लोग ऐसे भी हैं। जो कंप्यूटर का अपने जीवन में उपयोग भी करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं। जिन्हें कंप्यूटर का फुल फॉर्म भी पता नहीं है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है। उसके बारे में विस्तार से बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 


कंप्यूटर की परिभाषा :- 

सबसे पहले हम आपको बता दें, कि कंप्यूटर किसे कहा जाता है, और कंप्यूटर शब्द का अर्थ क्या होता है। हकीकत में कंप्यूटर शब्द को अंग्रेजी के कंप्यूट (Compute) शब्द से बनाया गया है। जिसका अर्थ होता है, गणना करना। इसीलिए कंप्यूटर को गणक या संगणक भी कहा जाता है। 
वास्तव में कंप्यूटर का अविष्कार केवल गणना करने के लिए हुआ था। पुराने समय में कंप्यूटर को केवल गणना करने के लिए ही काम में लिया जाता था। लेकिन वर्तमान समय में कंप्यूटर को कई अलग-अलग कार्य में काम में लिया जाता है। साथियों कंप्यूटर से हर कार्य को आसानी से किया जा सकता है। 





कंप्यूटर की फुल फॉर्म :- 


वैसे तो कंप्यूटर शब्द को इंग्लिश के कंप्यूट (Compute) से लिया गया है। लेकिन इस पूरे वर्ड के अंदर जितने भी अक्षर आते हैं। उन सभी का एक अलग मतलब होता है। जो कि निम्नलिखित हैं :- 

C - Commonly
O - Operated
M - Machine
P- Particularly
U- Used
T - Technical
E - Educational
R - Research


कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में :- 


सी - आम तौर पर
ओ - संचालित
एम - मशीन
पी- विशेष रूप से
यू- प्रयुक्त
टी - तकनीकी
ई - शैक्षणिक
आर - अनुसंधान

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है। जिसका उपयोग मुख्य रूप से तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाता है
 अब हम जान लेते हैं। कि कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहा जाता है। कंप्यूटर गणना करता है। इसलिए कंप्यूटर को हिंदी में संगणक के नाम से जाना जाता है। 


कंप्यूटर के संबंधित अन्य फुल फॉर्म :- 



RAM - Random-access memory
ROM - read-only memory
CPU - Central processing unit central
OS - operating system
HTTP - Hyper Text Transfer Protocol.
HTTPS - Hyper Text Transfer Protocol Secure.
IP - Internet Protocol.
DVX - DivX Video
HTML - Hyper Text Markup Language
UPS - Uninterruptible Power
 Supply.
DOC - Document (Microsoft Corporation)
PDF - Portable Document Format
IP - Internet Protocol.
CD - Compact Disk.
DVD - Digital Versatile Disk.
URL - Uniform Resource Locator.
USB - Universal Serial Bus.
VIRUS - Vital Information Resource Under Seized.

1. PSTEAM MODE MENU DWONLODE LINKs :- 




कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स :- 

दोस्तों जब भी आप कंप्यूटर को देखते हो तो कंप्यूटर के अंदर सामान्य रूप से भी कई प्रकार के अलग-अलग पार्ट्स सामने देखते हैं, और वैसे भी कंप्यूटर को कई अलग-अलग पार्ट से मिलाकर ही बनाया गया है। तो आइए जानते हैं कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स के बारे में।

> files-go-by-google-app-kya-hai-2020-.

1. System Unit

सिस्टम यूनिट एक वह बक्सा होता है। जिसमें कंप्यूटर के आवश्यक यंत्र लगे हुए होते हैं। सिस्टम यूनिट को सीपीयू के नाम से भी जाना जाता है। जिससे मदरबोर्ड motherboard, प्रोसेसर Processor, हार्ड डिस्क आदि यंत्र होते हैं। जो कंप्यूटर को कार्य करने लायक बनाते हैं। इस बॉक्स को कंप्यूटर कैश के नाम से भी जाना जाता है। 


2. Monitor

मॉनिटर एक प्रकार का आउटपुट उपकरण होता है। जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों का परिणाम दिखाता है। यह बिल्कुल टीवी की तरह होता है। 

3. Keyboard

कीबोर्ड एक कंप्यूटर का इनपुट उपकरण है, और इस उपकरण के माध्यम से हम कंप्यूटर को निर्देश दे सकते हैं। कीबोर्ड के अंदर कई विभिन्न प्रकार की कुंजियां होती है। जिसकी मदद से हम आंकड़े वाले निर्देश कंप्यूटर तक पहुंचा सकते हैं। 

4. Mouse

माउस भी एक प्रकार का इनपुट डिवाइस होता है जो कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए काम में लिया जाता है। इस उपकरण के जरिए कंप्यूटर में उपलब्ध प्रोग्राम को चुना जाता है। 

5. Microphone 

कंप्यूटर के अंदर किसी भी वॉइस को भेजने या वॉइस रिकॉर्डिंग करने के लिए हमें एक माइक्रोफोन इनपुट डिवाइस का उपयोग करना पड़ता है, और इस माइक्रोफोन के माध्यम से हम कंप्यूटर के अंदर वॉइस को भेज सकते हैं। 

6. Speaker 



 कंप्यूटर के अंदर की ध्वनि को बाहर सुनने के लिए फिलहाल कम्प्यूटर के साथ में कोई भी प्रकार का डिवाइस सेट नहीं किया हुआ है। इसलिए हमें कंप्यूटर के साउंड को सुनने के लिए स्पीकर की आवश्यकता पड़ती है, और स्पीकर के माध्यम से आसानी से कंप्यूटर के किसी भी साउंड को सुना जा सकता है।

2. Ff Gaming vidcash Application  :- 

VidCash is a videos & memes App, in which you can watch funny videos, view lol memes, and get some coins everyday.

Top Features - very simple and easy to use:
Funny Video : We provide high quality funny videos of many categories.
Lol Meme: We also offer funny memes for you if you want to save data usage.




7. Printer 

वैसे तो प्रिंटर की कंप्यूटर में खास आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कंप्यूटर में किसी भी डॉक्यूमेंट को बाहर पेपर पर छापने के लिए प्रिंटर की आवश्यकता होती है, प्रिंटर एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है, और इस डिवाइस के माध्यम से आप कंप्यूटर के किसी भी डोकोमेंट को अपने पेपर पर आप सकते हो। 


कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं :-
 

जब भी हम कंप्यूटर का नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में एक ही बात आती है कि कंप्यूटर एक प्रकार का होता है। जिसमें मॉनिटर, कीबोर्ड और सीपीयू CPU के साथ माउस MOUSE भी होता है। लेकिन कंप्यूटर के अंदर भी कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। जो कि निम्नलिखित हैं :- 

कंप्यूटर को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है :-

1. कार्य प्रणाली के आधार पर
    
    • Analog Computer
    • Digital Computer
    • Hybrid Computer

2. उद्देश्य के आधार पर

    • General Purpose Computer
    • Special Purpose Compute
    
3. आकार के आधार पर
    
    • Super Computer
    • Mainframe Computer
    • Mini Computer
    • Micro Computer

> mobile-me-gmail-account-kaise-banaye

मुख्य रूप से कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं, और कंप्यूटर को कार्य उद्देश्य और आकार के रूप में बांटा गया है, और इन सभी कंप्यूटर का अलग-अलग काम होता है।


3. Ff Gaming Website Link :- 



कम्प्यूटर का इतिहास :- 



आधुनिक कंप्यूटर का इतिहास ईसा पूर्व ही हो चुका था। जब चीनियों के अबेकस ने स्वचालित मशीन का आविष्कार किया। उसके बाद कई प्रकार की सुचालक मशीन अस्तित्व में आई, और चार्ल्स बैबेज ने स्वचालित इंजन का आविष्कार किया, जो वर्तमान समय में कंप्यूटर के नाम से जाना जाता है।

कंप्यूटर के निर्माण से लेकर आज तक की पीढिया :-  

प्रथम पीढी :-1940 – 1956
द्वितीय पीढी:- 1956 – 1963
तृतीय पीढी :- 1964 – 1971
चौथी पीढी :- 1971 – वर्तमान
पांचवी पीढी :-वर्तमान से भविष्य


कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer) आर्टिकल का निष्कर्ष :- 



वर्तमान समय में डिजिटल दुनिया के दौर में कंप्यूटर एक अहम भाग बन चुका है, और सभी कार्यों को कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है। साथ ही कंप्यूटर मनुष्य के जीवन का एक हिस्सा भी बन गया है। इसीलिए हर व्यक्ति को कंप्यूटर के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, और आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी वेबसाइट Techycrater.com का यह आर्टिकल कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer) बहुत अच्छा लगा होगा यदि आपको यार टिकल पसंद आया तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें । और कमेंट करके हमें इस आर्टिकल का फीडबैक जरूर दें।  ऐसी ही टेक्नोलॉजी से अपडेट रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें। 

0 Response to "कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (What is full form of computer)"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel