WHO kya hai ? What is Full Form of Who ?

WHO kya hai ? What is Full Form of Who ?

WHO kya hai ? What is Full Form of Who ?



What Is W. H. O. :-  
नमस्कार दोस्तों कैसे हो ? स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Techycrater.com के आज के इस नए आर्टिकल WHO kya hai ? What is Full Form of Who ? में। 

WHO क्या है और WHO फुल फॉर्म इन हिंदी :- 

दोस्तों क्या आप WHO के बारे में जानते हैं। आपने WHO का नाम तो अवश्य सुना होगा लेकिन WHO फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में आपको पता नहीं होगा।  



इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में WHO क्या है, और डब्लू एच ओ की फुल फॉर्म क्या होती है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे साथ ही WHO का मुख्यालय कहां हैWHO की स्थापना कब की गई। WHO की स्थापना करने का मुख्य उद्देश्य क्या था, इन सभी के बारे में  इस आर्टिकल में आपको बताएंगे, इसलिए अगर आप डब्ल्यूएचओ की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

WHO क्या है (What is who) ?

WHO एक विश्व स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र है, जो कि विश्व के सभी देशों के लिए गठित किया गया है। WHO विश्व के सभी देशों को स्वास्थ्य संबंधित सहायता प्रदान कि जाती है, और दुनिया भर के स्वस्थ से संबंधित सभी पहलुओं पर अपना योगदान भी दिया जाता है। WHO द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित सभी परेशानियों का हल निकालने का कार्य किया जाता है। 



जिस देश को डब्ल्यूएचओ की जरूरत हो वहां पर डब्ल्यूएचओ उस देश के संपूर्ण सहायता करता है, और साथ ही WHO की सर्विस विश्व के सभी देशों में उपलब्ध है। 
WHO द्वारा कई विशाल बीमारियों को रोकने के लिए भी योगदान दिया जाता है, और उसका निवारण भी WHO द्वारा निकाला जाता है।



WHO विश्व का सबसे बड़ा स्वस्थ कार्यालय है, और WHO के पास विश्व का सबसे बड़ा ब्लड बैंक भी उपलब्ध है, हाथों के पास कई बड़ी बीमारियों को रोकने के उपाय है, जैसे हैजा, मलेरिया, चेचक, वायरस आदि। इन सभी प्रकार की बीमारियों को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ का संपूर्ण योगदान रहता है। 

WHO Full Form (What is Who's Full form :-

WHO Full Form – ”World Health Organization” होता है और इसका हिंदी में अर्थ "विश्व स्वास्थ्य संगठन" होता है। यह एक ऐसा संगठन है, जिसका पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संबंधित बढ़ावा देना तथा उसका उद्देश्य विश्व के सभी लोगों को स्वस्थ रखना है। 

Mobile ki tips and tricks aur Technology se updated Rahane ke liye Aap Hamare YouTube channel ko subscribe kar sakte ho Hamari YouTube Channel ka naam hai Kushwah Tech thank you...

WHO की स्थापना कब की गयी ?

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही होंगे कि किसी भी संस्था की स्थापना की जाती है, और उस संस्था की स्थापना करने के पीछे कुछ उद्देश्य भी होता है, इसी प्रकार WHO की स्थापना भी 7 अप्रैल सन 1948 में हुई, और इस संस्था का मुख्य उद्देश्य विश्व के स्वास्थ्य व्यवस्था को बनाए रखना है। 

God Ji Gaming Diamond File  :- 


God Ji Gaming Dual Space  :- 


 God Ji Gaming  Game guardian:- 



WHO की स्थापना के प्रमुख उद्देश्य :- 

दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि किसी भी संस्था या समूह की स्थापना एक मुख्य उद्देश्य को लेकर की जाती है। तो इसी प्रकार डब्ल्यूएचओ की स्थापना के पीछे का उद्देश्य विश्व भर को स्वस्थ और स्वस्थ रखना है, साथ ही इसके कई अलग अलग जैसे भी है जोकि निम्नलिखित हैं।

• WHO का लक्ष्य दुनिया भर के लोगों का बेहतर स्वस्थ भविष्य बनाना। 

• WHO का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाना व सरकार की सहायता करना है। 

• यह प्रशासनिक और तकनीकी सेवाओं की स्थापना और रख-रखाव जैसे- महामारी, विज्ञान और सांख्यिकीय आदि सेवाएँ करना है।

• इसका उद्देश्य 150 से अधिक देशों के कार्यालयों के माध्यम से काम करना है।

• इसका उद्देश्य 150 से अधिक देशों में कार्यालय के माध्यम से काम करना है।

• पोषण, आवास, स्वच्छ्ता आदि कार्यो में सुधार करना।
स्वास्थ के लिए सभी लोगों के बीच एक सूचित सार्वजनिक राय विकसित करना।

• वैज्ञानिक और पेशेवर समूहों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।


• यह संक्रमित बीमारी जैसे- एचआईवी, इंफ्लुएंजा, और कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों से हमे सुरक्षित रखने का प्रयास करते है।

2.free fire apk file download link :- 





WHO का मुख्यालय कहाँ है ?

WHO का मुख्यालय स्विजरलैंड के जेनवा व शहर में स्थित है, और इस संगठन की स्थापना के बाद यह सक्रिय रूप से चेचक के अन्मूलन मैं शामिल था, और वर्तमान समय में यह HIV और Influenza जैस संक्रामक रोगों और कैंसर, ह्रदय, फेफड़े और किडनी समस्याओ जैसे Noncommunicable रोगों को रोकने और ठीक करने के लिए काम कर रहा है।



दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट Techycrater.com  का यह आर्टिकल WHO kya hai ? What is Full Form of Who ?आपको बहुत अच्छा लगा होगा यदि आपको इस आर्टिकल को पढ़कर कुछ जानकारी मिली है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें. धन्यवाद।

0 Response to "WHO kya hai ? What is Full Form of Who ?"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel