YouTube Short App Kya Hai ? What is YouTube short ?

YouTube Short App Kya Hai ? What is YouTube short ?

YouTube Short App Kya Hai ? What is YouTube short ?




नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Techycrater.com के आज के इसने आर्टिकल YouTube Short App Kya Hai ? What is YouTube short ? में। यदि आप यूट्यूब एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होने वाला है। 

Youtube Short यूट्यूब का ही एक नया Feture होगा। जिसके लिए आपको अलग से एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। यह फीचर उसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है जिसका उपयोग आप करते आ रहे हैं । यूट्यूब Short में भी Tiktok की तरह सारे Fetures दिए जाएंगे। कुछ सूत्रों के मुताबिक India में इसे 2020 के अंत तक लांच कर दिया जाएगा । तथा इसे Youtube Shorts के नाम से जाना जाएगा। 

मैडम जी की जॉब के लिए फॉर्म भरे :-

यूट्यूब शार्ट के माध्यम से आप स्मार्टफोन में लगभग 15 सेकंड के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकेंगे। कुछ सूत्रों के मुताबिक YouTube Short सबसे पहले इंडिया में लांच होगा इसके बाद अन्य देशों में लांच किया जाएगा। अभी हाल ही में Youtube Short का बीटा वर्जन लांच किया गया है।


Youtube Short कैसे काम करता है ?

Youtube Short TikTok की तरह शॉर्ट वीडियो बनाने का एक ऐप होगा जिसमें Users अपने मोबाइल के जरिए 15 सेकेंड तक के वीडियो बना सकते हैं। यूट्यूब शार्ट के माध्यम से यूजर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकेंगे। जिससे कलाकारों और क्रिएटिव लोगों को बहुत ज्यादा फायदा भी होगा। ब्लॉग पोस्ट के आधार इसकी टेस्टिंग के लिए कुछ वीडियो टूल्स उपलब्ध कराये जाएंगे। Youtube  ने बताया कि यह इस Youtube Short की शुरुआती वर्जन है। और इसमें समय-समय पर User के रिएक्शन के आधार पर इसमें नए -2 Feture जोड़े जाएंगे ।


Tiktok VS Youtube Short:-

TIKTOK की शुरुआत 2016 में सबसे पहले चीन में हुई थी और 2018 तक यह दुनिया भर में पॉपुलर हो चुका था और इसके बाद इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती चली गई। इसे Short लिप-सिंक Videos के लिए बनाया था इसके द्वारा बनाई गई बहुत सारे वीडियो काफी ज्यादा वायरल भी हुए। इस तरह टिक टॉक सारी दुनिया में Famous हो गया। TikTok व्हाट्सएप के बाद Google Play Store और Apple App स्टोर पर वर्ष 2019 मैं दुनिया भर में दूसरे नंबर पर सबसे अधिक डाउनलोड किया गया। Tiktok ऐप स्टोर पर 1.65 बिलियन डाउनलोड किया जिसका 44 प्रतिशत 2019 में हुआ था। जिसमें India में 2019 में कुल डाउनलोड के 323 मिलियन में से 44 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार था।


Youtube Short Feture :-

Tiktok की तरह ही Youtube Short में भी काफी आपको काफी  Feture देखने को मिलेंगे।

• लाइसेंसी वीडियो, MP3,Music, None copyright  मटेरियल से जुड़े काफी सारे Feture भी देखने को मिल जाएंगे। इन Fetures का इस्तेमाल करके Creator अपने  Videos में अलग अलग तरह के music लगा सकेंगे ।


Next Gamer Telegram channel :- 


Click Here


• Youtube Short में आपको एआर इफेक्ट और म्यूजिक का इस्तेमाल करके Video एडिटिंग का विकल्प भी देता है और इसके साथ ही इसमें स्पीड कंट्रोल का ऑप्शन भी मिल जाता है। इसका यूज करके आप परफॉर्मेंस को और क्रिएटिव बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें TikTok की तरह Duet Feture का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

• इसमें आपको मल्टी सेगमेंट कैमरा का फीचर भी देखने को मिल जाएगा जिसकी मदद से आप एक से ज्यादा क्लिप्स को मर्ज करके एक साथ एक क्लिप बना सकते हैं।

> youtube-channel-kaise-banaye-mobile-se.


यूट्यूब पर से वीडियो कैसे बनाएं  :-

• सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट कर लेना है। और उसके बाद उसको उसको ओपन कर लेना है।

• इसके बाद आपको Bottom Site मैं प्लस काआइकन  दिखेगा उस पर आपको  क्लिक कर देना है। उसके बाद आपको वहां पर तीन ऑप्शन देखेंगे Upload, Create a Short और Go Live.

• अब इसमें से आपको Create a Shorts पर क्लिक कर देना है। इस पर क्लिक करके आपको अपनी वीडियो को बना लेना है।

• इसके बाद आपको अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और वीडियो के अनुसार टाइटल Description और Category चुन लेनी है।

• Youtube Short Future आपके YouTube  में नहीं आया है तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि यह Feature सभी यूट्यूब चैनल पर धीरे धीरे अपडेट किया जा रहा है। इस future के माध्यम से आप 60 सेकंड से कम समय के वीडियो बनाकर Upload का सकते हैं। nr4 Nr4

1

2

3

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारे Techycrater.com वेबसाइट के आज के "YouTube Short क्या है" आपके लिए काफी ज्यादा helpful रहा होगा इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Youtube Short क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं।


यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें। मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और टेक्नोलॉजी से अपडेटेड रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हो धन्यवाद। 

0 Response to "YouTube Short App Kya Hai ? What is YouTube short ?"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel